EK AUR HAR CHEEZ SE PAK KHUDA KI IBAADAT VED SE

 

Chaaro Ved (Rig, Saam,Yajur,Aur Atharva Ved) Ko Hindu Sanatan Dharm Ki Buniyaad Maani Jaati Hai, Aur Sanatan Dharm Ke Mutaabiq Jo Isko Na Maane Woh Adharmi Hai Aur Woh Hindu Nahi.

To Hindu Sanatan Dharm Ko Maanne Waalo  Se Sawal Hai Ke Thande Dil Se Sochein Ke Kya Woh Bhagwan Aur Sabka Maalik Ho Sakta Hai Jisein Apne Haatho Se Banaaya Jaata Ho ?

Jab Ki Haqeeqat Me Sabka Khaaliq Wa Maalik Allah Hai Jo , Jism Se Pak Hai, Jagah Se Paak Hai,  Aur Allah عَزَّ وَجَلَّ Bhi Qur'an Shareef Me Farmata Hai Ke

بِسۡمِ اللّٰہِ الرَّحۡمٰنِ الرَّحِیۡمِ


Allah Ke Naam Se Shuru Jo Bahot Meherbaan Rahmat Wala.

قُلْ هُوَ اللّٰهُ اَحَدٌ(1)اَللّٰهُ الصَّمَدُ(2)لَمْ یَلِدْ

 وَ لَمْ یُوْلَدْ(3)وَ لَمْ یَكُنْ لَّهٗ كُفُوًا اَحَدٌ(4)

 

Tum Farmaao Woh Allah Ek Hai.Allah Be'niyaaz Hai. Na Uski Koi Aulaad Aur Na Woh Kisi Se Paida Hua.Aur Na Uske Jod Ka Koi.

(Surah Ikhlaas )

 

Aur Ved Me Bhi Allah Hi Ki Ibaadat Taraf Ishara Kiya Gaya Hai.

Aur Yaha Tak Ke Yajur Ved Jo Ke Sanatan Dharm Ki Chaar Badi Kitaabo Me Se Ek Hai , Yajurved Ke Adhyay - 40,Mantra-8,9. Par Saaf Taur Pe Likha

 



पर्यगाच्छक्रमका यभव्रणमस्नाविरं शुद्धमपापविद्धम्।

कविर्मनीणी परिभू: स्वयम्भूर्याताथ थ्यतोर्थान व्यदधाच्छाश्वती भ्य: समाभ्य:॥८॥

 

भावार्थ : वह (परमात्मा) सर्वव्यापी है, तेजस्वी है। वह देह रहित है स्नायु रहित एवं छिद्र (व्रण) रहित है। वह शुध्द और निष्पाप है। वह कवि (क्रान्तदर्शी), मनीषी (मन पर शासन करने वाला) सर्वजयी और स्वयं ही उत्पन्न होने वाला है। उसने अनादि काल से ही सबके लिए यथा-योग्य अर्थोँ (साधनोँ) की व्यवस्था बनाई है॥८॥

 

सर्वव्यापी =  Jo Chaaro Taraf Ki Khabr Rakhta Hai,Sabpe Nazr Rakhne Wala.

 

तेजस्वी =  Tajalliyo Wala.

देह रहित= Bina Jism Wala ,Jism Se Paak

स्नायु रहित= Tissue Less, Jiske Andar Koi Bhi Nass (Nerve Ya Tissue) Na Ho.

 

छिद्र (व्रण) रहित = Chhed (Hole) , Aasmaan Se Paak

 

शुध्द और निष्पाप = Jo Har Cheez Aur Har Aib Se Paak Ho.

 

कवि (क्रान्तदर्शी)= Yaha कवि Ya'ani Poet/Shayar Jiska Kaam Hota Hai Kalam Padhna Aur Us Ko Inqilaab Laane Wala Ya Inqilaab Paida Karne Wala (क्रान्तदर्शी) Kaha Gaya Hai , Aur Beshaq Jab Allah Ne Qur'an Shareef Jab Naazil Kiya To Charo Taraf Se Inqilaab Paida Ho Gaye Baatil Ke Khilaaf.

 

मनीषी (मन पर शासन करने वाला) = Sabke Man Par,Dil Par Hukumat Karne Wala.

 

सर्वजयी = Ya'ani Sab Par Qudrat Rakhne Wala, Sab Par Fateh Haasil Karne Wala Aur Yeh Shaan Bhi Allah Hi Ke Hai, Warna Hindu Hazraat Ke Devi Devtaao Ki Hoto To Kyun Apne Bhakto Ko Vardan Dene Ke Baad Unke Haatho Haar Jaate Hai Jaise Indr Devta Hokar Bhi Ravan Ke Bete Meghdoot Se Haar Gaya, Magar Allah Ki Woh Shaan Hai Ke Usein Koi Hara Nahi Sakta.

 

स्वयं ही उत्पन्न होने वाला = Jisein Kisi Ne Na Paida Kiya Ho Aur Yeh Shaan Bhi Allah Hi Ki Hai Warna Hindu Dharm Ke Tamam Devi Devta Kisi Na Kisi Zariye Se Paida Huwe Hai.

 

अनादि काल = Jo Shuru Se Hai Aur Yeh Shaan Bhi Allah Hi Ki Hai Warna Hindu Hazraat Ke Tamam Devi Devta Ko Kisi Na Kisi Ne Paida Kiya Hai Ba'qaul Sanaatan Dharm Maslan Bramha,Vishnu ,Mahesh (Shankar),Ram, Kartik,Ganesh Shuru Se Nahi The Balki Kisi Na Kisi Zariye Paida Huwe Hai.

 

सबके लिए यथा-योग्य अर्थोँ (साधनोँ) की व्यवस्था बनाई है = Ya'ani Sabke Liye Jo Cheez Jaisi Honi Chahiye Usi Hisaab Se Banayi Hai Yeh Shaan Bhi Allah Ki Hi Hai.

....................................

 

 

 

अन्धं तम: प्र विशन्ति यंसंभूतिमुपासते।

ततो भुयऽ इव ते तमोँ यऽ सम्भूत्यायां॥९॥

 

भावार्थ : जो लोग केवल असम्भूति (बिखराव-विनाश) की उपासना करते हैँ (उन्ही प्रवृत्तियोँ मे रमे रहते हैँ) वे घोर अन्धकार मेँ घिर जाते हैँ। और जो केवल सम्भूति (संगठन-सृजन) की उपासना करते हैँ, वे भी उसी प्रकार के अन्धकार मेँ फंस जाते हैँ॥९॥

 

Mushkil Alfaaz Ke Ma'ani:-

असम्भूति (बिखराव-विनाश) Aur सम्भूति (संगठन-सृजन) = Aasaan Alfaaz Me Samjhaya Jaaye To Khuda Jo Ke Jism Se Pak,Jagah Se Pak, Jo Shuru Se Hai,Jo Sabki Khabr Rakhta Hai Us Ke Alawa Kisi Bhi Cheez Aag,Hawa,Paani,Wagaira Ki Puja Karne Wala Woh Andhere Me Hai

 

Yaha Saaf Yajur Ved Me Kaha Jaa Raha Ke Uski Puja Uski Karo Jo Jism Se Paak (Bodyless/Formless) Hai, Jo Aasmaan Se Paak Hai, Jo Jagah Se Pak Hai, Jo Shuru Se Hai ,Aur Yeh Shaan Sirf Allah Hi Ki Hai .

Lihaza Hindu Sanatan Dharm Ke Maanne Waalo Ko Chahiye Ke Ved Ko Thik Se Padhein Aur Jaane Ke Puja Jism Rakhne Waale Devi Devtaao Ki Nahi Balki Allah Ki Ki Jaati Hai.

 

Warna Sawal Hai Ke :-

Agar Yeh Yajur Ved Ka Yeh Mantr Kisi Aur Ke Baare Me Hai To Tamam Hindu Sanaatan DharmKo Maanne Waale Bataaye Ke Hindu Sanaatan Dharm Me Woh Kaun Hai Jo Jism Se Pak Hai, Jo Jagah Se Pak Hai, Jo Shuru Se Hai Aur Usein Kisi Ne Nahi Jana ?

 

Agar Yeh Hinduo Ke Mahadev Shiv Ke Baare Me Hai To Uska Jism Hai Aur Yaha Saaf Likha Hai Ke Khuda (Parmatma) Woh Hai Jo Jism Se Pak,Jagah Se Pak Ho Lihaza Shiv Nhi Hoga ,To Phir Yeh Kiski Taraf Ishara Hai ?

 

Agar Yajur Ved Me Koi Her Pher Ki Gayi Hai To Phir Is Kitaab Ko Hindu Sanaatan Hazraat Kyun Maante Hai, Aur Jis Kitaab Me Her Pher Ho Us Base Par Jo Dharm Sanaatan Hai Woh Kaise Sahih Ho Gaya ?

 

 

Tamam Hindu Sanaatan Dharm Waalon Se  Guzaarish Hai Ke Kiye Gaye Sawaalo Ka Jawaab De Aur Woh Apne Haatho Se Banaaye Devi Devtaao Ko Chhod Kar Us Khuda Ki Ibaadat Ki Taraf Aaye Jo Jism Se Pak, Jagah Se Pak ,Jo Shuru Se Hai Ya'ani Allah عَزَّ وَجَلَّ.

 

Taalib-E-Dua:-

Mir Mohammad Tausif Raza Qadri Razvi Al-Ayyubi 

 (الازدی الخزرجی النجّاری)

Comments

Popular posts from this blog

SHAJRAH-E-TAYYIBAH SILSILA-E-AALIYAH QADRIYAH BARKAATIYAH RAZVIYA NOORIYA

SHAB E BARAAT KE QURAN WA AHAADEES SE DALAAIL AUR AITRAAZAAT KA JAWAAB

ISLAM AUR SANATAN DHARM ME AURAT KA MAQAAM